इस महीने सभी किसानो के खाते में आएगी 4-4 हजार रूपये की किश्त, जानिए क्या है सरकारी आदेश

Latest News

मे

  1. इस नवंबर सभी किसानो के खाते मे

इस नवंबर सभी किसानो के खाते में आएगी 4-4 हजार रूपये की किश्त, जानिए क्या है सरकारी आदेश

इस महीने सभी किसानो के खाते में आएगी 4-4 हजार रूपये की किश्त– इस महीने किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी होगी! कुछ ही दिनों में उनके खाते में 4-4 हजार रुपये जमा हो जाएंगे! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ प्रदान कर रही है।

 

किसानों भाई को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के इस इस महीने सभी किसानो के खाते में आएगी महीने सभी किसानो के खाते में आएगी लिए पीएम किसान योजना ने अब तक इस महीने सभी किसानो के खाते में आएगी 1 किस्तें जारी की हैं। सरकार हर वर्ष पीएम किसान योजना के जरिए किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है।

 

किसान भाई के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तें जमा की जाती हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त भी जल्द जारी की जाएगी। मई में सरकार ने 11वीं किस्त के लिए किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर किया था. पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त देश के कई किसानों को नहीं मिली.

 

वह धन प्राप्त करने के योग्य था और उसका नाम प्राप्इस महीने सभी किसानो के खाते में आएगी त करने वाले किसानों में उसका नाम भी सूचीबद्ध था। ग्यारहवीं किस्त में खाते में पैसा न जमा होने के कई कारण थे। जिन किसानों ने अपनी सारी कागजी कार्रवाई जमा कर किसी थी।

अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त और 12वीं किस्त मिल सकती है. ऐसे में सरकार इस बार पीएम किसान योजना के लिए किस्त के तौर पर दो हजार रुपये भेजने की जगह चार हजार रुपये भेज सकती है.

  1. पैसे की कमी के कारण

पीएम किसान योजना में कई कारणों से लाभार्थी किसान की किस्त में देरी हो सकती है।  किसान द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों या गलत जानकारी की कोई कमी नहीं है। उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपना पता या बैंक खाते की जानकारी भरते समय गलती करने से समस्या हो सकती है।

ऐसे चेक करें पीएम किसान योजना की किस्त

किसान को अपनी जानकारी चेक करने के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

यहाँ दाईं ओर “किसान कॉर्नर” है। इस पर क्लिक करें।

इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें।

ऐसा करने पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखाई देगा।

आधार नंबर दर्ज करें और डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें

ऐसा करने पर आपकी सभी जानकारी और पीएम किसान योजना की किस्तों की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी। इसमें आप चेक कर सकते हैं कि आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी सही है या नहीं। अगर कोई जानकारी गलत है तो किसान उसे सुधार सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *