Petrol Diesel Price Today
Latest News

पेट्रोल डीजल व घरेलू गैस सिलेंडर का दाम हुआ सस्ता आज, यहां से जाने आज का ताजा भाव

Petrol Diesel Price Today: भारत देश के निवासी जो भी पेट्रोल डीजल व घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़ते रेट से परेशान हैं, उन सभी लोगो को हम इस पोस्ट के माध्यम से बताना चाहेंगे कि
कल देर रात पेट्रोल-डीजल तथा गैस सिलेंडर के दामों से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही हैं बड़ी खबर यह है कि पेट्रोल डीजल व घरेलू गैस की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल सकती हैं।

Petrol Diesel Price Today
Petrol Diesel Price Today

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार के द्वारा प्रत्येक दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल व डीजल की रेट जारी करती हैं लेकिन रात में हुई बैठक के कारण आज पेट्रोल डीजल की कीमत क्या हैं हमारे देश में इसकी पूरी जानकारी अर्थात तेल का रेट जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Rate Today

जैसे कि हम सभी देश वासियों जानते हैं कि कल देर रात तक हमारे देश के बड़े-बड़े नेताओं का संगठन हुआ अर्थात मीटिंग हुई जिस मीटिंग में पेट्रोल डीजल की बढ़ती रेट पर ज्यादा जोर डाला गया उसके बाद पेट्रोल डीजल की रेट जारी की गई जिस जो इस प्रकार से आज मार्केट में नजर आ रही हैं, मीटिंग के बाद आपको बता दें कि हमारे देश के राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये है। Petrol Diesel Price Today

इसके अलावा आप सभी देश वासियों को बताते चलें कि मई महीने के में पेट्रोल की कीमत में किसी प्रकार की कोई भी बदलाव नहीं क्या गया था। इसके साथ ही साथ आप सभी को बता दें कि पेट्रोल व डीजल की कीमत प्रतिदिन केंद्र सरकार की ओर से सुबह 6 बजे संशोधन अर्थात आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। लेकिन कल रात में सभी मंत्रियों की संगठन होने के बाद फाइनली आज हमारे देश की राजधानी में एक लीटर डीजल की कीमत 89.62 रुपये है।

इस महीनें तेलों की बिक्री में हुई कमी?

जितने भी देश वासी हैं उन सभी देश वासी को बता दें कि 1 से 15 मई के दौरान डीजल की बिक्री हमारे देश मे 33.1 लाख टन रही थी जबकि पेट्रोल की बिक्री 1 से 15 जून तक सालाना आधार पर 5.7 प्रतिशत गिरावट के साथ 13 लाख टन रह गई। माह-दर-माह आधार पर इसकी बिक्री 3.8 प्रतिशत की दर से गिरी। पेट्रोल और डीजल की बिक्री औद्योगिक और कृषि गतिविधियां बढ़ने से मार्च के दूसरे पखवाड़े से बढ़ गई थी। लेकिन मानसून के आगमन ने तापमान गिरा दिया है और जून के पहले पखवाड़े में खेतों की सिंचाई के लिए डीजल जेनसेट का उपयोग कम होने और ट्रैक्टर-ट्रक में इनकी खपत घटने से डीजल की बिक्री में गिरावट आई है।

1 से 15 जून के दौरान पेट्रोल की खपत कोविड-19 महामारी में जून 2021 की तुलना में 44.2 प्रतिशत अधिक थी और महामारी-पूर्व 1 से 15 जून, 2019 की तुलना में 14.6 प्रतिशत अधिक थी। एक से 15 जून 2021 की तुलना में डीजल की खपत 38 प्रतिशत और जून 2019 के पहले पखवाड़े की तुलना में 8.8 प्रतिशत अधिक थी।

लगातार ईंधन में हो रही हैं बढ़ोतरी?

विमानन क्षेत्र के लगातार सक्रिय रहने के साथ, हवाई अड्डों पर भारत में हवाई यात्रा का स्तर कोविड-पूर्व के स्तर के करीब पहुंच गया है। आंकड़ों के अनुसार, विमान ईंधन (एटीएफ) की मांग जून के पहले पखवाड़े में सालाना आधार 2.6 प्रतिशत बढ़कर 2,90,000 टन हो गई। यह 1-15 जून 2021 के आंकड़ों से 148 प्रतिशत ज्यादा लेकिन 1-15 जून 2019 की तुलना में 6.8 प्रतिशत कम है। विमान ईंधन की मांग 1-15 मई 2023 के 3,01,900 टन से 3.9 प्रतिशत घटी है।

Read Also – Gold Price Today: सोने के दामों में हुई छप्परफाड़ गिरावट, रेट सुनकर झूम उठेंगे आप

Read Also – E Shram Card Payment Release 2023 – ई श्रम कार्ड धारकों का 1000 रुपए की राशि मिलना हुआ शुरू, ऐसे चेक करें पैसा आया कि नहीं

Join Our Telegram Group – Click Here

Dharmendra Kumar
I am Dhramendra. I'm a blogger and content creator at JankariForever.Com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
http://jankariforever.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *