Weekly Gold Price
Latest News

Weekly Gold Price: इस हफ्ते गोल्ड की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें- कितने रुपये में मिलेगा 10 ग्राम गोल्ड

Weekly Gold Price: लगातार दूसरे सप्ताह भी सोने की कीमतों (Gold Price Weekly) में तेजी देखने को मिली है. कई सप्ताह की गिरावट के बाद एक बार फिर से गोल्ड के भाव में उछाल (Gold Rate Hike) दर्ज की जा रही है. इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन सोने का भाव 59,312 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर पर बंद हुआ. पिछले हफ्ते सोने की कीमतें (Gold Price) 58,670 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इस सप्ताह गोल्ड की कीमतों में तेज बढ़ोतरी देखने को मिली है और ये एक बार फिर से 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आंकड़े के करीब पहुंच रहा है.

जुलाई में गोल्ड की कीमतें 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से आंकड़े के करीब पहुंच गई थीं. लेकिन फिर कीमतों में गिरावट आनी शुरू गई और अब ये 59 हजार रुपये के दायरे में नजर आ रही हैं.

Weekly Gold Price
Weekly Gold Price

इस हफ्ते ऐसा रहा गोल्ड का भाव

IBJA Rates के अनुसार, इस सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने की कीमतें 58,730 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं. मंगलवार को कीमतों में हल्की उछाल देखने को मिली और ये 58,898 पर पहुंच गईं. बुधवार को कीमतें और बढ़ीं और ये 59,267 रुपये पर क्लोज हुईं. गुरुवार को गोल्ड का भाव 59,374 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. शुक्रवार को कीमतें 59,312 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर पर बंद हुईं.

कितना महंगा हुआ सोना?

पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को गोल्ड की कीमतें 58,670 रुपये पर बंद हुई थीं. इस तरह गोल्ड का भाव इस सप्ताह 642 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा है. इस सप्ताह सोमवार को सोना सबसे सस्ता 58,730 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बिका और सबसे महंगा गुरुवार 59,374 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट पर बिका.

24 कैरेट वाले गोल्ड का भाव

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 24 कैरेट वाले सोने का दाम 1 सितंबर 2023 को अधिकतम 59,489 रुपये रहा. वहीं, 22 कैरेट वाले गोल्ड 59,251 रुपये के भाव पर बिका. सभी तरह के गोल्ड के रेट की गणना टैक्स के बिना की गई है. सोने पर जीएसटी शुल्क अलग से देना होता है. इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है.

अप्रैल से जून की तिमाही में भारत में गोल्ड की डिमांड (Gold Demand) में गिरावट दर्ज की गई. देश में सोने की डिमांड में आई गिरावट की वजह ऊंची कीमतें हैं. जून तिमाही के दौरान सोने की कीमतें रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंच गई थीं.

Dharmendra Kumar
I am Dhramendra. I'm a blogger and content creator at JankariForever.Com. I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.
http://jankariforever.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *